Ads

Breaking News

अयोध्या राम मंदिर किसने बनाया था।


अयोध्या राम मंदिर किसने बनाया था।


अयोध्या राम मंदिर किसने बनाया था।


इन दिनो अयोध्या मे राम मंदिर का काम जोरो शोरो से चल रहा है ,दरसल मंदिर उद्घाटन की तारीख 24 जनवरी 2024 है। ओर देखा जाए तो अबतक मंदिर का काम 40% हो चुका है। और 60% काम बाकि है। इस दौरान लोग बोहोत सारे सवाल भी कर रहे है, जैसे की अयोध्या मे राम मंदिर किसने बनाया था। ओर यही नही बल्की लोग ये भी सवाल कर रहे है की राम मंदिर का उद्घाटन कोन करेगा, इन सभी सवालो के डीसीजवाब आज हम आप लोगो को देने वाले है तो चलिए दोस्तो शुरू करते है।

अयोध्या राम मंदिर किसने बनाया था।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भगवान श्रीराम के भक्त भगवान भागीरथ के पुत्र भगीरथ महराज ने करवाया था। यह स्थान भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है और इसी कारण यहां एक मंदिर का निर्माण हुआ था। महाभारत के अनुसार भी, अयोध्या ने भगवान राम के राजा दशरथ के द्वारा उनके जन्म के अवसर पर भव्य रूप में मनाया गया था। इसे एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल के रूप में स्वीकार किया जाता है और यह भारतीय सांस्कृतिक एवं धार्मिक परंपरा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण केवल एक व्यक्ति या समूह के द्वारा नहीं किया गया था, बल्कि इसका इतिहास विशेष प्राचीनकाल से जुड़ा हुआ है। इसका मूल उद्देश्य भगवान राम के जन्मस्थान पर मंदिर बनाना था, जिसमें समर्पित भक्ति और धार्मिक भावनाएं उभरती हैं। इसमें सिर्फ सामरिक नहीं, बल्कि सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व भी है, जो भारतीय समाज के एक महत्वपूर्ण हिस्से को दर्शाता है।


राम मंदिर का उद्घाटन कोन करेगा।

श्रीराम जन्मभूमि के तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने हालही मे कहा की अभी तक सोचा नहीं गाया है। की उद्घाटन कोन करेगा। लेकिन अंदाजा लगाया जा सकता है कि 

राम मंदिर का उद्घाटन एक सार्वजनिक आयोजन होगा जिसमें विभिन्न धार्मिक और सामाजिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधित्व में शामिल हो सकता है। आधिकारिक रूप से, इसका उद्घाटन धार्मिक गुरुओं या राजनीतिक प्रतिष्ठानों के द्वारा किया जा सकता है।


Conclusion,  

दोस्तो अगर आप और भी ऐसे आध्यात्मिक आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हो तो कमेंट मे जरुर बताए।





No comments